अनोखा है यह दुल्हन बाजार – पैसे देकर खरीदी जाती है मनपसंद दुल्हन

अनोखा है यह दुल्हन बाजार – पैसे देकर खरीदी जाती है मनपसंद दुल्हन

भारत में शादी का मतलब और उसका मायने सब को पता है.सब कहते है जोडिया तो ऊपर वाला बनाता है. लेकिन कुछ ऐसा भी बाजार है जहा लड़कियों को ख़रीदा जाता है और शादी की जाती है पैसे देकर.

दुनिया के एक देश बुल्गारिया में एक स्टार जागोर नामक एक जगह है जहा पर 3 साल में एक बार दुल्हनो का बाजार लगता है.

यहाँ पर हर लड़के को अपनी दुल्हन बनाने का पूरा अधिकार होता है.यह मेला ऐसे गरीब परिवार वाले लगाते है. जिनकी आर्थिक परिस्तिथि सही नहीं होती है. जो अपनी बेटी की शादी भी नहीं कर सकते और पैसा भी नहीं होता है.

बाजार में उन लड़कियों को दुल्हन बना कर लाया जाता है और उसमे हर तरह की लड़किया और महिला होती है इनमे कोई भी उम्र फिक्स नहीं होती है.

बाजार में दुल्हन खरीदने के साथ लड़के के परिवार वाले भी आते है. लड़का पहले अपनी मनपसंद की लड़की देख लेता है. फिर दोनों को थोड़ी देर बात करने का मौका दिया जाता है. लड़की पसंद आने के बाद लड़के वालो द्वारा लड़की वालो को उनके पैसे दिए जाते है और लड़का अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है.यह दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में बहुत ही पहले से चला आ रहा है. और इस पर कोई कानूनी रोक टोक नहीं है और न ही प्रतिबंद है.

यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदजी समुदाय द्वारा लगाया जाता है यहाँ कोई बाहर का आकर दुल्हन को नहीं खरीद सकते है. इस मेले में वही परिवार आते है जो अपनी आर्थिक समस्या और अपनी बेटी की शादी का खर्चा नहीं दे पाते है.

इस मेले में लड़किया भी अकेली नहीं आती है अपने परिवार के साथ ही आती है. लड़के को लड़की पसंद आने के बाद लड़के के परिवार वालो को भी उसे अपने परिवार की बहु मानना होता है और यह बहुत ही सख्ती के नियम से सारा काम होता है.

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *